Home » CPM का पूरा नाम क्या है

CPM का पूरा नाम क्या है

CPM का पूरा नाम क्या है?

CPM का पूरा नाम “कॉस्ट पर माइल” (Cost Per Mile) होता है। लैटिन भाषा में ‘Mille’ का अर्थ एक हजार होता है, इसलिए इसे “कॉस्ट पर थाउजेंड” भी कहा जाता है। CPM एक विपणन (मार्केटिंग) शब्द है, जो एक वेबपेज पर 1,000 व्यावसायिक प्रदर्शनों (इम्प्रेशंस) की लागत को संदर्भित करता है। उदाहरण के लिए, यदि किसी वेबसाइट निर्माता को 150 रुपये CPM का भुगतान किया जाता है, तो इसका अर्थ है कि प्रत्येक 1,000 इम्प्रेशंस के लिए 150 रुपये का भुगतान करना होगा।

CPM की गणना का सूत्र:

👉 Cost per Mile (CPM) = कुल लागत / प्रति हजार इम्प्रेशंस

CPM का उपयोग:

CPM एक आमतौर पर उपयोग की जाने वाली वेब विज्ञापन मूल्य निर्धारण रणनीति है।

CPM अभियान की प्रभावशीलता:

CPM अभियान की सफलता CTR (Click-Through Rate) पर निर्भर करती है, जो उन व्यक्तियों का प्रतिशत दर्शाती है जिन्होंने विज्ञापन देखा और उसे क्लिक किया।

उदाहरण के लिए:
यदि किसी विज्ञापन को 100 बार दिखाया जाता है और उस पर 2 बार क्लिक किया जाता है, तो उसका CTR 2% होगा।

हालांकि, विज्ञापन की प्रभावशीलता केवल CTR से तय नहीं की जा सकती, क्योंकि कुछ विज्ञापन भले ही क्लिक न किए जाएं, लेकिन वे उपयोगकर्ता पर प्रभाव छोड़ सकते हैं

About My Jankari

MyJankari.in का उद्देश्य अपने पाठकों को विभिन्न विषयों पर उपयोगी और MyJankari के लेखक एक अनुभवी कंटेंट राइटर और डिजिटल गाइड विशेषज्ञ हैं, जो पाठकों को रोजमर्रा की ज़िंदगी से जुड़ी जरूरी जानकारियाँ सरल और प्रभावी भाषा में उपलब्ध कराते हैं। चाहे वह सरकारी योजनाओं की जानकारी हो, ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया हो, मोबाइल रिपेयरिंग से जुड़ी टिप्स हों या डिजिटल मार्केटिंग से कमाई के" तरीके—MyJankari पर आपको हर समाधान मिलेगा। इनका उद्देश्य भारत के हर कोने तक सटीक और उपयोगी जानकारी पहुँचाना है, ताकि हर व्यक्ति डिजिटल रूप से सशक्त बन सके।

View all posts by My Jankari →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *